newstrick

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईडी कस्टडी से जारी किया पहला आदेश

ARVIND KEJRIWAL

सीएम अरविंद केजरीवाल ईडी की कस्टडी से जारी किया पहला आदेश

जेल से दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में काम करने के बारे में चर्चा के बीच, अरविंद केजरीवाल ने आज इंफोर्स्मेंट डायरेक्टरेट (ईडी) के लॉक-अप से अपना पहला आदेश जारी किया। यह  आदेश राष्ट्रीय राजधानी के क्षेत्र में पानी की आपूर्ति से संबंधित था  ।  मुख्यमंत्री ने यह आदेश दिल्ली की जल मंत्री  श्रीमतीआतिशी को एक नोट के माध्यम से जारी किया।

ARVIND KEJRIWAL ORDER

एक प्रेस मीटिंग में, श्रीमती आतिशी ने कहा कि  “अरविंद केजरीवाल जी ने मुझे एक पत्र और निर्देश भेजा है। इसे पढ़कर मेरी आँखों में  आंसू आ गए। मैं सोचती रही कि यह कौन है,जो जेल में होते हुए दिल्ली के लोगों के पानी और सीवेज समस्याओं के बारे में सोच रहा है। यह केवल अरविंद केजरीवाल  ही कर सकते हैं ।  क्योंकि वह दिल्ली के दो  करोड़ लोगों को  अपना परिवार  मानते हैं,” ।

आतिशी ने कहा  “मैं भाजपा को कहना चाहती हूं, आप अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकते हैं ।  उन्हें जेल में डाल सकते हैं । लेकिन केजरीवाल  एक विचार  है और आप उस विचार को  गिरफ्तार नही  कर सकते  है ।

पत्र पढ़ते हुए, उन्होंने कहा, की  ” केजरीवाल जी ने लिखा है कि, ‘मुझे पता चला है कि दिल्ली के कुछ इलाको में पानी और सीवर  की काफी  समस्याएं  हो रही हैं। इसे लेकर मैं  चिंतित हूँ ।  चूँकि मैं जेल में हूँ , इस वजह से लोगो को ज़रा भी तकलीफ नहीं होनी चाहिए ।  गर्मिया भी आ रही रही है ।  जहाँ पानी की कमी है , वहां उचित संख्या में टैंकरों का इंतजाम कीजिये ।  मुख्या सचिव समेत अन्य अधिकारियो को  को उचित आदेश दीजिये ताकि जनता को किसी भी तरह की परेशानी न हो । जनता की समस्याओं का तुरंत और समुचित समाधान होना चाहिए । जरूरत पड़ने पर उप राज्य पाल महोदय का भी सहयोग लें ।  वो भी आपकी जरूर मदद करेंगे । ”

अरविंद केजरीवाल के निर्णय से दिल्ली में गहरा रहा है व्यवहारिक संकट

ईडी द्वारा गुरुवार रात दिल्ली  की  शराब नीति से जुड़े एक मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किए जाने के बाद केजरीवाल को एक सप्ताह के लिए केंद्रीय एजेंसी की हिरासत में भेज दिया गया है।  आम आदमी पार्टी लगातार , बीजेपी द्वारा जांच एजेंसियो का दुरूपयोग राजनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए किये जाने का आरोप लगा रही है ।  आम आदमी पार्टी ने स्पस्ट किया है की केजरीवाल मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे। हालांकि जानकार बता रहे है की  भले ही इस संकट की व्याख्या  संविधान में नहीं की गई हो लेकिन व्यावहारिक रूप से यह असंभव सा दिखता है । विशेषज्ञो का कहना है की अगर मुख्यमंत्री अपने पद से इस्तीफा नहीं देते है  तो  उपराज्यपाल की सिफारिश से राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है ।

अरविंद केजरीवाल के बाद अगला मुख्य मंत्री कौन

आप पार्टी दिल्ली के प्रमुख नेता  श्री संजय सिंह सांसद राज्य सभा और दिल्ली सरकार के पूर्व  उप मुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया  पहले से ही इसी आबकारी मामले में ईडी की हिरासत में है ।  ऐसे में पार्टी के सामने नया मुख्य मंत्री  बनाने  के विकल्प  काफी सीमित दिख रहे है ।  हालांकि कल श्री मती सुनीता केजरीवाल ने अरविन्द केजरीवाल के सन्देश को भावनात्मक रूप देते हुए देश की जनता के सामने पढ़ा । इस वजह से कई लोगो का कहना है की श्री मती सुनीता केजरीवाल को ही आप पार्टी मुख्यमंत्री बनाने  पर विचार कर रही है  ।

आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओ का विरोध

आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता इस गिरफ्तारी के विरोध में दिल्ली की सड़को पर उतरे हुए है । उधर सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी रविवार को दिल्ली के सभी विधानसभा क्षेत्रों में विरोध कर रहे हैं।

 

Exit mobile version