newstrick

ADVANCE SEARCH को लेकर गूगल ने किया बड़ा अपडेट: जानिये कितना बदल जाएगा गूगल

ADVANCE SEARCH
SOURCE – GOOGLE

सारांश :  ADVANCE SEARCH

1.गूगल ने अपने यूजर्स / उपयोगकर्ताओं   के अनुभवों को और  अधिक सुगम बनाने के लिए  ADVANCE SEARCH  को टूल्स टैब में स्थानांतरित कर दिया है।

२ . सर्च को और अधिक सटीक बनाने के लिए ADVANCE  SEARCH  का प्रयोग किया जाता है , जो की आपके डाटा को शब्द, संख्या, भाषाएँ, फ़ाइल प्रकार, और विशिष्ट साइटें के आधार पर फ़िल्टर लगाकर सटीक सर्च करता है।

३ . ADVANCE SEARCH  एडवांस्ड सर्च विकल्प कुछ उपकरणों पर  सर्च  टूल टैब के अंदर दिखाई देने लगा है , जो यह दर्शाता है  की इस बदलाव का अपडेट किया जा रहा है।

ADVANCE SEARCH का स्थान परिवर्तन    

गूगल सर्च  दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है।  पिछले  कई वर्षो से कंपनी इसकी सेवाओं को और अधिक सुगम  और उन्नत बनाने के प्रयास में निरंतर लगी हुई है। आगे आपने वाले वर्षो में आर्टिफीसियल इंटेलेजन्स को ध्यान में रखकर इसमें  लगातार बदलाव किया जा  रहा है।  ADVANCE SEARCH    पहले से ही  गूगल सर्च के  मोबाइल और डेस्कटॉप संस्करणों  में उपलब्ध है, लेकिन इसकी दृश्यता सीमित थी । हालाँकि गूगल के इस बदलाव की घोषणा के  बाद  इसमें बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जिसके फलस्वरूप इस टूल का प्रयोग आसानी के साथ किया व्यापक  तौर पर किया जा सकेगा।  

 ADVANCE SEARCH के सम्बन्ध में गूगल का आधिकारिक  बयान

गूगल सर्च सपोर्ट टीम ने एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी की ADVANCE SEARCH  टूल पहले  सर्च टूल के सेटिंग मेनू  में छिपा रहता था, जो सामान्यत: दिखाई नहीं  नहीं देता था। इसलिए इसकी जगह को बदलकर टूल्स टैब में स्थानांतरित कर दिया गया  है। 

SOURCE – GOOGLE

आपने देखा होगा की जब आप गूगल सर्च बार में कोई भी सर्च करते है , तो उसके नीचे आपको ऑप्शन  दिखाई देते जैसे  इमेज , समाचार,  वीडियो  इसी रेखा में आपको टूल दिखाई देगा , जहा पर आप क्लिक करके ADVANCE SEARCH कर सकते है।

यह भी पढ़े :OnePlus ने अपने ग्राहकों से OnePlus12 और OnePlus12R को लेकर बोला 3 बड़े झूठ : धोखा या गलती ?

एंड्राइड उपकरणों  के गूगल ऐप में  ADVANCE SEARCH का स्थान

गूगल के अनुसार  मोबाइल में एडवांस सर्च  का विकल्प टूल  के माध्यम से प्राप्त होगा।  अब यहाँ पर एक बात स्पस्ट करना जरुरी है  की जब आप वेब सर्च करते है तो सर्च बार के नीचे  टूल ऑप्शन दिढ़ाई देगा। जिसमे क्लिक करने पर ADVANCE SEARCH के ऑप्शन सीधे मिल जायेंगे। वही अगर आप मोबाइल या किसी एंड्राइड उपकरण में search करेंगे तो तो आपको टूल ऑप्शन में एडवांस सर्च  के मेनू पर क्लिक करना होगा जहा से आप एडवांस सर्च के सभी फीचर्स उपयोग कर पाएंगे।

ADVANCE SEARCH की उपयोगिता

मेरे विचार में अभी तक बहुत काम लोगो को ADVANCE SEARCH  के बारे में पता था क्यूंकि  यह सुगम तौर पर आसानी से उपलब्ध नहीं था। इसीलिए इसका काम उपयोग हो पा रहा था। लेकिन अब जब यह सर्च बार के नीचे टूल पर दिखाई देगा तो इसका प्रयोग ज्यादा किया जाने लगेगा।

हालांकि सर्च रिजल्ट को और ज्यादा स्पस्ट बनाने के लिए  कई और विकल्प उपलब्ध है लेकिन एडवांस सर्च टूल उन उनबमे  सबसे  ज्यादा प्रभावकारी  और उपयोगी है । इसके माध्यम से किसी भी जानकारी  या डाटा को स्थान, समय या  विषय वास्तु के हिसाब से फ़िल्टर किया जा सकता है

Exit mobile version