OnePlus ने अपने ग्राहकों से OnePlus12 और OnePlus12R को लेकर बोला 3 बड़े झूठ : धोखा या गलती ?

सोचिए, एक प्रीमियम स्मार्टफोन OnePlus12  में निवेश करने के बाद आपको , कंपनी द्वारा विज्ञापित विशेषताओं में से कई विशेषताओं की कमी का पता चलता है। कुछ सॉफ़्टवेयर-संबंधित या कृत्रिम बुद्धिमत्ता-संबंधित लेवलों को  प्रदान  करने में देरी समझी जा सकती है, लेकिन जब कंपनी द्वारा विज्ञापित हार्डवेयर-संबंधित सुविधाएँ, जैसे कि डुअल सिम कार्ड समर्थन,   E सिम का समर्थन  फोन से अनुपस्थित हो , तो यह निराशाजनक होता है।

OnePlus 12
OnePlus 12

इसी प्रकार, OnePlus 12 और OnePlus 12R मॉडल के साथ भी ऐसा ही हुआ। कंपनी द्वारा तीन विशिष्ट विशेषताओं का विज्ञापन करने के बावजूद, ये वास्तविक फोन में अदृश्य हैं।

इस तरह की स्थितियों में, कंपनी से पारदर्शिता और शीघ्र संचार, उपभोक्ताओं की आक्रोश को कम करने और उनमें विश्वास बनाने में मदद कर सकते हैं। उपभोक्ता संतुष्टि और वफादारी बनाए रखने के लिए कंपनियों को अपने विज्ञापित वादों का पालन करना चाहिए  और किसी भी विसंगति को तत्काल संभालना चाहिए।

  1. UFS 4.0 की अनुपस्थिति

    शुरूआती  लॉन्च के समय, OnePlus 12R के स्पेसिफिकेशन शीट में एक दावा किया गया था कि इस फोन के 256 जीबी संस्करण में UFS 4.0 स्टोरेज कंट्रोलर का उपयोग किया जाएगा, जो UFS 3.1 मॉड्यूल की जगह पर होगा। UFS 4.0 अनुक्रमिक लेखन गति को UFS 3.1 के मुकाबले दोगुनी स्पीड प्रदान करता है और UFS 3.1 की तुलना में पावर की खपत को आधा करता है।

    OnePlus12
    credit – samsung

UFS 3.1 और  UFS 4.0 में अंतर

यूएफएस 3.1 और यूएफएस 4.0 के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर उनकी प्रोसेसिंग की गति में होता है। यूएफएस 4.0 अपने पूर्व संस्करण की तुलना में अनुक्रमिक पढ़ने और लिखने की गति को लगभग दोगुनी स्पीड से करता है। इसके परिणामस्वरूप, यूएफएस 4.0 अनुक्रमिक पढ़ने की गति को 2.1GB/s से 4.2GB/s तक बढ़ा देता है और अनुक्रमिक लिखने की गति को 1.2GB/s से 2.8GB/s तक बढ़ा देता है। इससे फोन के प्रदर्शन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव आते हैं, जैसे:

    1. तेज ऐप लोडिंग और मल्टीटास्किंग: यूएफएस 4.0 फोन में ऐप्स को ज़्यादा तेजी से launch करने की उम्मीद होती है और एक साथ कई कार्य करने की अधिक सुविधा प्रदान की जाती है, जिससे उपयोगकर्ता को बेहतर अनुभव मिलता है।
    2. गेम और भारी एप्लिकेशन की लोडिंग में कम समय: पेशेवर व्यक्ति जो वीडियो एडिटिंग सॉफ़्टवेयर या मोबाइल वर्कस्टेशन जैसे एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, उन्हें लोडिंग की गति में काफ़ी महत्वपूर्ण सुधार मिलता है।
    3. तेज़ फ़ाइल स्थानांतरण: UFS 4.0 के साथ बड़ी फाइलों को स्थानांतरित करना ज्यादा तेज़ गति से होता है।
OnePlus12
credit – samsung

हालाँकि UFS 3.1 के 2,100MBps की अनुक्रमिक लेखन और लगभग 70K IOPS की गति  पहले से ही  काफी तेज है। इसलिए प्रैक्टिकल तौर पर कोई बड़ा अंतर महसूस नहीं होता है।  लेकिन फिर भी यह यह दुखद है कि वनप्लस ने अपने  ग्राहकों को  एक झूठा वायदा किया है ।  भले ही यह छोटा हो। हालांकि जब इसका प्रचार विभिन्न मंचो के माध्यम से किया जाने लगा तब  वनप्लस ने अपने कम्युनिटी फोरम में 12 फरबरी  2024 को  पर एक बयान जारी किया।

OnePlus 12
statement by one plus on community forum

अच्छी खबर  यह है कि OnePlus   अपनी इस  गड़बड़ी को स्वीकार करते हुए माफी मांग ली थी  कम्पनी ने खरीदारों के लिए रिफंड की पेशकश भी  की है।

 OnePlus12 और OnePlus12R में DSSA सपोर्ट

10 फरवरी 2024 को , ONEPLUS  ने  OnePlus 12 US  संस्करण  को एक DSDA  उपकरण के रूप में विज्ञापित किया था।  फिर कंपनी ने  अगले महीने इस दावे को हटा दिया ।  हालांकि  इनके चेकआउट पेज पर एक दूसरा डीएसडीए दावा अब भी मौजूद  है। लेकिन   androidpolice.com  को    वनप्लस पीआर  ने से संपर्क करने पर  यूएस वनप्लस 12 एक डीएसडीए उपकरण नहीं है, और इसे बदलने की कोई योजना नहीं है। हालांकि भारतीय संस्करण  पर स्पष्टीकरण  के  लिए androidpolice.com  अभी इंतजार कर रहे  हैं।

DSDA  और DSDS  में अंतर :

डुअल सिम फोन दो प्रकार के होते हैं: डुअल सिम डुअल एक्टिव (DSDA) और डुअल सिम डुअल स्टैंडबाई (DSDS)।

  1. डुअल सिम डुअल एक्टिव (DSDA): इस फोन में, दोनों सिम कार्ड एक ही समय पर सक्रिय रह सकते हैं। अर्थात दोनों सिम एक ही समय पर अलग-अलग फ्रेक्वेंसी पर सक्रिय हो सकते हैं। इसका सारांश यह है कि DSDA फोन के साथ, आप एक समय में एक सिम से कॉल करने और दूसरे सिम से इंटरनेट का उपयोग करने की सुविधा प्राप्त करते हैं। अगर आप किसी सिम पर कॉल कर रहे हैं और उसी समय कोई दूसरा सिम पर कॉल करता है, तो उसे एक निरंतर बीप सुनाई देती है और कॉलर को पता चलता है कि आप दूसरे कॉल में व्यस्त हैं।

    oneplus12
    DSDA
  2. ड्यूल सिम डुअल स्टैंडबाई (DSDS): इस तरह के फोन में, दोनों सिम एक ही समय पर एक ही रेडियो फ्रीक्वेंसी का उपयोग करते हैं। अर्थात, जब आप एक सिम से कॉल पर व्यस्त हैं, तो दूसरे सिम से आप इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकते और न ही SMS भेज सकते हैं। अगर आप एक सिम पर कॉल कर रहे हैं और उसी समय कोई दूसरा सिम पर कॉल करता है, तो “NOT REACHABLE” का संदेश प्राप्त हो सकता है।

    oneplus12
    dsds

OnePlus 12  eSIM  सपोर्ट    :

ONEPLUS ने लॉन्च के समय भारतीय ग्राहकों को बताया कि उनका फोन eSIM को सपोर्ट करेगा, लेकिन बाद में पता चला कि यह वास्तव में eSIM को समर्थन नहीं करता है। यह एक सामान्य अनुभव है कि कई फोनों में eSIM समर्थन को लेकर एक या दो महीने का समय लगता है, लेकिन ONEPLUS ने तकनीकी विनिर्देश पेज को चालाकी से संशोधित करके यह स्पष्ट कर दिया कि उनका फोन eSIM को समर्थन नहीं करता।

OnePlus 12

कई भारतीय नेटवर्क कैरियर्स eSIM का समर्थन करते हैं, लेकिन वनप्लस ने चुपचाप लॉन्च के बाद स्पेसिफिकेशन में “समर्थित नहीं” जोड़ दिया।

ई-सिम क्या है?

मोबाइल फोन में सिम कार्ड होता है, जो हमें नेटवर्क से जोड़ता है ताकि हम अपने फोन का उपयोग कर सकें। ई-सिम, या ‘इलेक्ट्रॉनिक सिम’, वास्तव में फिजिकल सिम का डिजिटल रूप है जो बिना किसी फिजिकल सिम के मोबाइल को नेटवर्क प्रोवाइडर से जोड़ता है।

oneplus12

ई-सिम के कुछ लाभ हैं, जैसे :

  1. बिना सिम कार्ड के उपयोग: अब आपको फिजिकल सिम कार्ड की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। आप सीधे अपने फोन में ई-सिम को डिजिटल रूप से डाउनलोड कर सकते हैं और तुरंत अपने नेटवर्क को चला सकते हैं।
  2. सुरक्षा: ई-सिम का उपयोग करके आपकी सुरक्षा में सुधार होगा। इसे चोरी होने का खतरा नहीं होता और यह आपके डिवाइस में सुरक्षित रूप से संचार सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  3. अधिकतम संचार: आप एक से अधिक नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं, बिना सिम कार्ड को बदले या निकाले।
  4. भौतिक नुकसान की कमी: कई बार देखा गया है कि सिम भौतिक तौर पर छतिग्रस्त हो जाती थी, लेकिन ई-सिम भौतिक तौर पर छाती ग्रस्त नहीं हो सकती है।

इस तरह, ई-सिम आपको अधिक सुविधाजनक, सुरक्षित और विशेष तकनीकी सुविधाएं प्रदान करता है। यह एक बड़ा बदलाव है जो हमारे मोबाइल फोन के उपयोग को और भी आसान बनाता है।

यह भी पढ़े :Motorola Edge 50 Pro : 3 अप्रेल को होगा लांच

ONEPLUS कंपनी की विस्वसनीयता पर उठाते सवाल :

ONEPLUS, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो की सब्सिडियरी है। भारतीय बाजार में, यह आमतौर पर IPHONE का प्रतिस्पर्धी माना जाता है। किसी भी ब्रांड के प्रति लोगों का विश्वास कम करने में ऐसी गलतियों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है।  एक तरफ जहा कंपनी ने अपने स्टोरेज कंट्रोलर के बारे में दी गई भ्रामक जानकारी के बारे में  बयान देकर अपनी गलती स्वीकार की।  वहीं, अन्य दो विषयों में कंपनी ने कोई स्पष्टीकरण नहीं किया, जो कुछ निराशाजनक है।

उपभोक्ताओं के लिए कितना महत्वपूर्ण है:

अंत में, यह सभी गायब सुविधाएं आमतौर पर उपभोक्ताओं के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण नहीं होती हैं। हालांकि, ONEPLUS जैसे ब्रांड से लोग उम्मीद करते हैं कि कंपनी सभी विवरणों को चेक करके ही उनके सामने प्रस्तुत करेगी। इसके अलावा, किसी भी गलती के मामले में, कंपनी को अपनी गलतियों को स्वीकार करके आगे बढ़ना चाहिए। अन्यथा, यह संदेश जाता है कि कंपनी अपने उत्पादों को प्रमोट करने के लिए भ्रामक जानकारी प्रदान करती है।

newstrick.in

Hello, I'm Ambikesh K Dubey, entrepreneur and author of NewsClick.

Related Posts

ONE PLUS के मोबाइल टेबलेट्स नहीं बिकेंगे 01 मई से : ORA ने उठाया बड़ा कदम

आर्गनाइज्ड रिटेलर्स एसोसिएशन (ORA) ने आज, 10 अप्रैल 2024, घोषणा की कि हमने एक समूहिक निर्णय लिया है, जिसके अनुसार 1 मई 2024 से, ONE PLUS के सभी उत्पादों जैसे…

sunbird-revamping-security-and-reimagining-messaging-for-android-users

Summary  Sunbird and phone manufacturing company Nothing came together to fill the gap between ios messaging and android messaging platform with name Nothing chats. however, company withdraw the app soon…

One thought on “OnePlus ने अपने ग्राहकों से OnePlus12 और OnePlus12R को लेकर बोला 3 बड़े झूठ : धोखा या गलती ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Missed

ONE PLUS के मोबाइल टेबलेट्स नहीं बिकेंगे 01 मई से : ORA ने उठाया बड़ा कदम

ONE PLUS के मोबाइल टेबलेट्स नहीं बिकेंगे 01 मई से : ORA ने उठाया बड़ा कदम

sunbird-revamping-security-and-reimagining-messaging-for-android-users

ADVANCE SEARCH को लेकर गूगल ने किया बड़ा अपडेट: जानिये कितना बदल जाएगा गूगल

OnePlus ने अपने ग्राहकों से OnePlus12 और OnePlus12R को लेकर बोला 3 बड़े झूठ : धोखा या गलती ?

OnePlus ने अपने ग्राहकों  से OnePlus12  और  OnePlus12R को लेकर बोला 3 बड़े झूठ : धोखा या गलती ?

TAMIL FILM ACTOR DANIEL BALAJI KA 48 KI AGE ME HEART ATTACK SE HUA NIDHAN : नहीं रहे तमिल एक्टर डेनियल बालाजी

CREW MOVIE REVIEW IN HINDI : अगर आपका भी प्लान है फिल्म देखने का तो पढ़ ले रिव्यु । 

CREW MOVIE REVIEW IN HINDI : अगर आपका भी प्लान है फिल्म देखने का तो पढ़ ले रिव्यु ।